अज़िथ्राल टैबलेट क्या है, जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां Azithral 500 uses in Hindi




Azithral 500 uses in Hindi

Brand Name- Azithral 500 Mg Tablet

Company Name- Alembic Pharmaceutical Pvt Ltd.

Composition- Azithromycin 500 Mg

स्टोरेज के निर्देश

30°c से कम तापमान पर स्टोर करे


एज़िथ्रल 500 आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला एंटीबायोटिक है जो एंटीबायोटिक दवाओं के मैक्रोलाइड वर्ग से संबंधित है। इस दवा का व्यापक रूप से विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें श्वसन पथ के संक्रमण,(Azithral 500 uses in Hindi) त्वचा और कोमल ऊतक संक्रमण और यौन संचारित रोग शामिल हैं। यह कई प्रकार के जीवाणुओं के खिलाफ अपनी उच्च प्रभावशीलता और त्वरित कार्रवाई के लिए जाना जाता है। इस लेख में, हम एज़िथ्रल 500 के गुणों, उपयोगों, खुराक, दुष्प्रभावों और सावधानियों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

एज़िथ्रल 500 एमजी टैबलेट की जानकारी (Azithral 500 Tablet ki Jankari)

एज़िथ्रल 500 एक एंटीबायोटिक है जिसमें इसके सक्रिय संघटक के रूप में एज़िथ्रोमाइसिन(Azithromycin 500 mg ) होता है। एज़िथ्रोमाइसिन (Azithromycin 500) एक मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया के विकास को रोककर काम करता है। यह बैक्टीरियल राइबोसोम को बांधता है और बैक्टीरिया के जीवित रहने के लिए आवश्यक प्रोटीन के संश्लेषण को रोकता है।

एज़िथ्रोमाइसिन (Azithromycin 500) एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक है जो ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया सहित कई प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी है।

एज़िथ्रल 500 गोलियों के रूप में उपलब्ध है और प्रत्येक टैबलेट में 500 मिलीग्राम एज़िथ्रोमाइसिन होता है। यह एक सफेद से ऑफ-व्हाइट, अंडाकार आकार की गोली है जो आसानी से निगलने के लिए फिल्म-लेपित है।

टैबलेट में अन्य निष्क्रिय तत्व भी होते हैं जैसे कि क्रॉसकार्मेलोज सोडियम, मैग्नीशियम स्टीयरेट, माइक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज और हाइपोमेलोज।

एज़िथ्रल 500 के उपयोग (Azithral 500 uses in Hindi)

एज़िथ्रल 500 एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला एंटीबायोटिक है जो विभिन्न जीवाणु संक्रमणों के लिए निर्धारित है। एज़िथ्रल 500 के  उपयोग हैं:

श्वसन पथ के संक्रमण

एज़िथ्रल 500 का उपयोग श्वसन पथ के संक्रमण जैसे निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस और टॉन्सिलिटिस के इलाज के लिए किया जाता है। यह स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा, और मोराक्सेला कैटर्रैलिस के खिलाफ प्रभावी है, जो सबसे आम बैक्टीरिया हैं जो श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनते हैं।

त्वचा और कोमल ऊतक संक्रमण

एज़िथ्रल 500 का उपयोग त्वचा और कोमल ऊतक संक्रमण जैसे कि सेल्युलाइटिस, इम्पेटिगो और एरिसिपेलस के इलाज के लिए किया जाता है। यह स्टैफिलोकोकस ऑरियस और स्ट्रेप्टोकोकस पाइोजेन्स के खिलाफ प्रभावी है, जो सबसे आम बैक्टीरिया हैं जो त्वचा और कोमल ऊतक संक्रमण का कारण बनते हैं।

यौन संचारित रोग: 

एज़िथ्रल 500 का उपयोग क्लैमाइडिया और गोनोरिया जैसे यौन संचारित रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। यह क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस और निसेरिया गोनोरिया के खिलाफ प्रभावी है, जो कि इन बीमारियों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण

एज़िथ्रल 500 का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण जैसे ट्रैवेलर्स डायरिया और कैंपिलोबैक्टर जेजुनी संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह कैंपिलोबैक्टर जेजुनी के खिलाफ प्रभावी है, जो सबसे आम बैक्टीरिया है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण का कारण बनता है।

अज़िथ्राल 500  एमजी टेबलेट का उपयोग (Azithral 500 Mg Tablet Uses In Hindi )

गले में दर्द (मुख्या )

कान में इन्फेक्शन 

ब्रोंकाइटिस 

एज़िथ्रल 500 खुराक:( Azithral 500 Mg Tablet Dosages)

Azithral 500 की खुराक आपकी स्थिति के अनुसार भिन्न हो सकती है, इसके लिए आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ये गोलियां आमतौर पर दिन में एक बार, खाली पेट या भोजन के एक घंटे बाद ली जाती हैं। इसके अलावा आपकी स्थिति के अनुसार एज़िथ्रल 500 की खुराक और अवधि भी अलग-अलग हो सकती है।

कुछ सामान्य एज़िथ्रल 500 खुराक हैं:

जीवाणु संक्रमण 

एज़िथ्रल 500 की मानक खुराक 500 मिलीग्राम है, जिसे अक्सर 3-5 दिनों के लिए दिया जाता है। अगर आपका इंफेक्शन ज्यादा गंभीर है तो आपको 7-10 दिनों तक क्लेम लेना होगा।

यौन संचारित संक्रमण

यदि आप क्लैमाइडिया, गोनोरिया, किसी अन्य यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से पीड़ित हैं, तो आपको एज़िथ्रल 500 की एक खुराक दी जाएगी। इसके अलावा, आपको अन्य दवाएं दी जा सकती हैं, जैसे कि सीफ्रीअक्सोन इंजेक्शन।

कान का संक्रमण

कान के संक्रमण के लिए एज़िथ्रल 500 की खुराक आमतौर पर 500 मिलीग्राम है, जिसे 5 दिनों के लिए लिया जाता है।

निमोनिया

निमोनिया के लिए, एज़िथ्रल 500 की खुराक आमतौर पर 500 मिलीग्राम है, जो 5-10 दिनों के लिए दी जाती है।

त्वचा में संक्रमण

त्वचा के संक्रमण के लिए, एज़िथ्रल 500 की खुराक आमतौर पर 500 मिलीग्राम है, जिसे 3-5 दिनों के लिए दिया जाता है।

अज़िथ्रल 500 टैबलेट की बात करें तो बच्चों और वयस्कों के लिए खुराक अलग-अलग होती है। बच्चों और व्यास के लिए सही खुराक के बारे में आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यहां कुछ सामान्य एज़िथ्रल 500 खुराक और समय दिए गए हैं:

बच्चों की खुराक (Children Ki Dosage)

Azithral 500 की खुराक 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। इसके बजाय, आपका डॉक्टर आपके बच्चे के लिए एक और एंटीबायोटिक की सिफारिश करेगा।

व्यस्को की खुराक(Vyasko Ki Dosage)

जीवाणु संक्रमण 

वयस्कों के लिए एज़िथ्रल 500 की मानक खुराक 500 मिलीग्राम है, जो अक्सर 3-5 दिनों के लिए दी जाती है। अगर आपका इंफेक्शन ज्यादा गंभीर है तो आपको 7-10 दिनों तक क्लेम लेना होगा।

यौन संचारित संक्रमण

यदि आप क्लैमाइडिया, गोनोरिया, किसी अन्य यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से पीड़ित हैं, तो आपको एज़िथ्रल 500 की एक खुराक दी जाएगी। इसके अलावा, आपको अन्य दवाएं दी जा सकती हैं, जैसे कि सीफ्रीएक्सोन इंजेक्शन।

कान का संक्रमण

कान के संक्रमण के लिए एज़िथ्रल 500 की खुराक आमतौर पर 500 मिलीग्राम है, जिसे 5 दिनों के लिए लिया जाता है।

निमोनिया

निमोनिया के लिए, एज़िथ्रल 500 की खुराक आमतौर पर 500 मिलीग्राम है, जो 5-10 दिनों के लिए दी जाती है।

त्वचा संक्रमण

त्वचा के संक्रमण के लिए, एज़िथ्रल 500 की खुराक आमतौर पर 500 मिलीग्राम है, जो 3-5 दिनों के लिए दी जाती है।

इसके अलावा Azithral 500 की खुराक व्यक्ति के साथ-साथ आपकी उम्र, वजन और चिकित्सा स्थिति पर भी निर्भर करती है। इसलिए, सही खुराक और अवधि के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, बिना डॉक्टर की सलाह के कभी भी इस टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह व्यस्को और बच्चो की जो भी खुराक आपको इस आर्टिकल में बताई गयी है वह मात्रा एक जानकरी के रूप में है इसलिए आप इसे मात्र एक जानकारी के रूप में समझे इस आर्टिकल में बताई की खुराक की मात्रा से अपनी खुराक निर्धारित ना करे अपनी खुराक निश्चित करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले 

एज़िथ्रल 500 के दुष्प्रभाव (azithral 500 side effects in hindi )

एज़िथ्रल 500 आम तौर पर सुरक्षित और अच्छी तरह सहन किया जाता है लेकिन किसी भी अन्य दवा की तरह, यह कुछ लोगों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है

एज़िथ्रल 500 के सबसे आम दुष्प्रभाव हैं:

1. उल्टी

2. दस्त

3. पेटदर्द

4. सिर दर्द

5. चक्कर आना

6. दाने और खुजली

7. दिल की घबराहट

ये दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों के बाद अपने आप चले जाते हैं। हालांकि, यदि ये दुष्प्रभाव बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।

दुर्लभ मामलों में, एज़िथ्रल 500 अधिक गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है

एलर्जी प्रतिक्रियाएं 

एज़िथ्रल 500 कुछ लोगों में एलर्जी का कारण हो सकता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में पित्ती, सांस लेने में कठिनाई और चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन शामिल हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

जिगर की क्षति

एज़िथ्रल 500 से कुछ लोगों में जिगर की क्षति हो सकती है। जिगर की क्षति के लक्षणों में त्वचा या आंखों का पीला होना, पेशाब का रंग गहरा होना और पेट में दर्द शामिल हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

हृदय की समस्याएं

एज़िथ्रल 500 कुछ लोगों में हृदय की समस्या पैदा कर सकता है, विशेष रूप से हृदय रोग के इतिहास वाले लोगों में। हृदय की समस्याओं के लक्षणों में सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और बेहोशी शामिल हो सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

एज़िथ्रल 500 की सावधानियां:

Azithral 500 एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है और इसका इस्तेमाल केवल डॉक्टर के निर्देशानुसार ही किया जाना चाहिए। एज़िथ्रल 500 का उपयोग करने से पहले, यदि आपके पास निम्न स्थितियों में से कोई भी है तो डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है:

1. यकृत रोग

2. गुर्दा रोग

3. दिल की बीमारी

4. एज़िथ्रोमाइसिन या अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक दवाओं से एलर्जी

5. मियासथीनिया ग्रेविस

आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा या सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि एज़िथ्रल 500 कुछ दवाओं के साथ इंटरेक्शन कर सकता है।

एज़िथ्रल 500 का उपयोग गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्देशित न किया जाए। यह ज्ञात नहीं है कि एज़िथ्रल 500 एक अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुँचा सकता है या स्तन के दूध में पारित हो सकता है।

निष्कर्ष

Azithral 500 एक अत्यधिक प्रभावी एंटीबायोटिक है जो विभिन्न जीवाणु संक्रमणों के उपचार के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। एज़िथ्रल 500 आम तौर पर सुरक्षित और अच्छी तरह से सहन किया जाता है लेकिन किसी भी अन्य दवा की तरह, यह कुछ लोगों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है।

एज़िथ्रल 500 का उपयोग केवल डॉक्टर द्वारा निर्देशित और किसी भी चिकित्सा स्थिति या आपके द्वारा ली जा रही दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है।

अज़िथ्राल 500 एमजी टैबलेट को प्रयोग करने से पहले कुछ चेतावनियां 

Azithral 500 एक बहुत ही प्रभावी एंटीबायोटिक है, जिसका उपयोग जीवाणु संक्रमण को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां भी ध्यान में रखनी चाहिए। एज़िथ्रल 500 का उपयोग करने से पहले आवश्यक कुछ चेतावनियाँ हैं:

1. एलर्जी

यदि आपको एज़िथ्रोमाइसिन या किसी अन्य मैक्रोलाइड एंटीबायोटिक से एलर्जी है तो आपको इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

2.  चिकित्सीय स्थिति: 

यदि आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति है, जैसे कि लीवर की बीमारी, किडनी की बीमारी, हृदय रोग, या मायस्थेनिया ग्रेविस, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि आप एज़िथ्रल 500 का उपयोग कर सकते हैं या नहीं।

3. गर्भावस्था और स्तनपान

एज़िथ्रल 500 का उपयोग गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली यात्राओं के लिए नहीं किया जाना चाहिए, यदि आपको इसकी आवश्यकता हो तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

4. अन्य दवाएं

यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को इसके बारे में अवश्य बताना चाहिए, क्योंकि एज़िथ्रल 500 कुछ दवाओं के साथ इंटरेक्शन कर सकता है।

सभी सावधानियों का ध्यान रखते हुए आप Azithral 500 का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए। यदि आपको एज़िथ्रल 500 के साथ कोई दुष्प्रभाव या समस्या हो रही है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अज़िथ्राल 500  एमजी टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल अज़िथ्रल 500 टैबलेट का उपयोग किस संक्रमण के लिए किया जाता है?

एज़िथ्रल 500 टैबलेट का उपयोग बैक्टीरिया के संक्रमण जैसे श्वसन संक्रमण, कान के संक्रमण, त्वचा के संक्रमण, मूत्र पथ के संक्रमण आदि के लिए किया जाता है। इन गोलियों का उपयोग आमतौर पर एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Q1. अज़िथ्रल 500 टैबलेट कब लेना चाहिए?

Ans. आपको अपने डॉक्टर के बताए अनुसार अज़िथ्रल 500 टैबलेट लेना चाहिए. इस टैबलेट को खाली पेट खाने के एक घंटे बाद लिया जाता है। इसके अलावा, आपकी चिकित्सीय स्थिति और उम्र के आधार पर खुराक और अवधि भी भिन्न हो सकती है।

Q2. अज़ीथ्रल 500 टैबलेट कब उपयोग नहीं की जानी चाहिए?

Ans. अगर आपको एज़िथ्रोमाइसिन या इसके किसी भी अवयव से एलर्जी है तो आपको इस टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस टैबलेट से दूर रहना चाहिए। ये गोलियां आपकी चिकित्सा स्थिति के अनुसार निर्धारित की जाती हैं, आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q3. अज़िथ्रल 500 टैबलेट को भोजन से पहले या बाद में लेना चाहिए?

Ans. आपको खाने के एक घंटे बाद खाली पेट अज़िथ्रल 500 टैबलेट लेना चाहिए। इसके अलावा अगर आपके डॉक्टर ने आपको किसी और तरह की सलाह दी है तो उसका पालन करें।

Q4. Azithral 500 Tablet की सही खुराक क्या है?

Ans. Azithral 500 की सही खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति, आयु, वजन और अन्य कारकों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। इसलिए, हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि का पालन करना चाहिए।

Q5. अज़िथ्रल 500 टैबलेट के संभावित दुष्प्रभाव क्या हैं?

Ans. एज़िथ्रल 500 टैबलेट के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं जैसे कि मतली, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, आदि। ये दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ ही दिनों में अपने आप चले जाते हैं। लेकिन, अगर आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट जैसे सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, रैशेज आदि हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Q6. एज़िथ्रल 500 टैबलेट की अधिक मात्रा खतरनाक हो सकती है?

Ans. हाँ, अज़िथ्रल 500 टैबलेट का ओवरडोज खतरनाक हो सकता है और आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए, हमेशा निर्धारित खुराक और अवधि का पालन करना चाहिए। डबल डोज कभी न लें।

Q7. अज़िथ्रल 500 टैबलेट को कैसे संग्रहित किया जाना चाहिए?

Ans. एज़िथ्रल 500 टैबलेट को कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए। इसके अलावा इस टैबलेट को नमी, सीधी धूप और गर्मी से दूर रखना चाहिए। इस टैबलेट को बच्चों से दूर रखना चाहिए।

Q8. क्या बच्चों के साथ अज़िथ्रल 500 टैबलेट का इस्तेमाल सुरक्षित है?

Ans. एज़िथ्रल 500 टैबलेट बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है और उनके लिए एक अलग खुराक निर्धारित की जाती है। इसलिए, आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उनकी निर्धारित खुराक और अवधि का पालन करना चाहिए।

Q9. क्या पीरियड्स के दौरान अज़िथ्रल 500 टैबलेट को लेना सुरक्षित है?

Ans. अज़िथ्रल 500 टैबलेट को पीरियड्स के दौरान भी लिया जा सकता है। यह टैबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए उपयोगी है और पीरियड्स के दौरान इसके इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन, अगर आपको पीरियड्स के दौरान कोई अन्य चिकित्सीय स्थिति है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Q10. स्तनपान के दौरान अज़िथ्रल 500 टैबलेट का उपयोग करना सुरक्षित है?

Ans. अज़िथ्रल 500 टैबलेट स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सुरक्षित नहीं है और इससे बचना चाहिए। क्या टैबलेट के उपयोग से शिशुओं में दुष्प्रभाव हो सकते हैं? इसलिए, आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और उसके द्वारा निर्धारित तरीके से कोई दावा करना चाहिए।

Q11. क्या शराब के साथ अज़िथ्रल 500 टैबलेट लेना सुरक्षित है?

Ans. शराब के साथ अज़िथ्रल 500 टैबलेट लेना असुरक्षित है. शराब टैबलेट की प्रभावशीलता को कम कर देती है और इसके दुष्प्रभावों को बढ़ा सकती है। इसलिए, जब आप टैबलेट का उपयोग कर रहे हों तो आपको शराब से दूर रहना चाहिए।

Q12. कितने समय के लिए Azithral 500 टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए?

Ans. आपकी चिकित्सा स्थिति और संक्रमण के प्रकार के आधार पर अज़िथ्रल 500 टैबलेट का उपयोग अलग-अलग दिनों के लिए किया जा सकता है। ये आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित हैं जो कि जाति है और आपको उसी के अनुसार पालन करना चाहिए। निर्धारित अवधि से अधिक या कम समय के लिए इस टैबलेट का उपयोग कभी न करें।

Q13. क्या अज़िथ्रल 500 टैबलेट के साथ कोई अन्य दवा लेना सुरक्षित है?

Ans. अज़िथ्रल 500 टैबलेट के साथ कोई अन्य दवा लेना असुरक्षित है और आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. कुछ का दावा है कि इसे इस टैबलेट के साथ मिलाने से दुष्प्रभाव हो सकते हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए, आप जिस तरह का क्लेम ले रहे हैं, उसके बारे में आपको हमेशा अपने डॉक्टर को बताना चाहिए।

यदि आपके पास इन अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के अलावा कोई प्रश्न है, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

नोट

यह लेख बस एक जानकारी के रूप में लिखी जा रही,यहां पर दी गई सारी जानकारी सही हैं,फिर भी आप इस लेख के माध्यम से इस दवा का प्रयोग न करे,इस दवा के प्रयोग से पहले आप अपने डॉक्टर के सलाह जरूर ले, क्योंकि Apni Medicine इस बात की गारंटी नहीं लेता है की इस लेख में लिखी गई सारी जानकारी सही होगी,इसलिए आप इस दवा के प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करे।

आपको अगर ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ व्हाट्स ऐप,फेसबुक,इंस्ट्राग्राम पर शेयर जरूर करे।

Read More:

Pan D Capsules Uses In Hindi 

Looz Syrup Uses In Hindi 

Azee 500 Mg tablet Uses In Hindi

Trapic 500 Mg Tablet Uses in hindi

Visit Our Other Website

Quick Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ